Naya ATM Card Kaise Chalu kare : नया एटीएम कैसे चालु करें घर बैठे मोबाइल

आपका किसी भी बैंक में अकाउंट तो जरूर होगा जिसका आपको एटीएम कार्ड मिला होगा पर जब तक आप उसे चालू नहीं करवाते हैं तब तक वह एक कागज के टुकड़े के समान है और ज्यादा दिन तक अगर आप इसको एक्टिवेट नहीं करते हैं तो वह ऑटोमेटिक बंद हो जाएगा इसलिए अगर आप जानना चाहते हैं कि Naya ATM Card Kaise Chalu kare घर बैठे या एटीएम मशीन पर तो आप बिल्कुल सही जगह पहुंचे हो

हम आपको आज के आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं कि नए एटीएम कार्ड को कैसे चालू किया जाता है जिसमें हम ATM Ko Activate करने के चार तरीकों से आपको रूबरू करवाने वाले हैं आप किसी भी तरीके को आजमा कर अपना एटीएम चालू कर सकते हैं जिसमें सबसे पहले तरीका यह होगा कि आप एटीएम मशीन पर जाकर कैसे अपने एटीएम का पिन बना सकते हैं और फिर दूसरे में घर बैठे मोबाइल से कैसे बना सकते हैं यह सारे तरीके हम आपको बताने वाले हैं तो इस पोस्ट के अंतिम लाइन तक हमारे साथ बने रहिएगा ताकि आप स्टेप बाय स्टेप सभी तरीको को जान पाए

नये एटीएम कार्ड को चालू करने की जरूरत

आज से 4-5 साल पहले एटीएम कार्ड हमें बैंक के द्वारा दिया जाता था और साथ में बंद लिफाफे में उसके पिन भी हमें दिए जाते थे जिसके जरिए हमें उसको चालू करने की कोई जरूरत नहीं थी क्योंकि हमें पिन और एटीएम कार्ड साथ में मिल जाता था

लेकिन आजकल ऐसा नहीं है आजकल आपको उसको चालू करवाना पड़ता है और जब वह एक्टिवेट होगा तभी वह आपके लिए कारगर होगा नहीं तो वह किसी काम का नहीं हैं अगर आप तीन-चार महीने तक उसे कार्ड को ऐसे पड़े रहने देते हैं उसको चालू नही करवाते है तो फिर वह ऑटोमेटेकली बंद हो जाएगा फिर वह किसी काम का नहीं है .

आप सोच रहे होंगे कि मैं अनपढ़ आदमी हूं मैं कैसे इसको चालू कर पाऊंगा लेकिन यह काम ज्यादा मुश्किल नहीं है आप हमारी इस पोस्ट को एक बार रीड कर लीजिए आपको कोई परेशानी आने वाली नहीं है क्योंकि कुछ स्टेप्स है जो आप मशीन पर जाकर कर सकते हैं या फिर मोबाइल बैंकिंग के जरिए घर बैठे भी कर सकते हैं हम सारे तरीके आपके साथ में साझा करने वाले हैं.

वैसे आजकल जमाना खराब है आप अपने एटीएम कार्ड को किसी दूसरे को ना दे आप खुद ही पिन जनरेट करें अगर आपके कोई रिश्तेदार है या फिर आपका घर वाला है तो आप बिल्कुल दे सकते हैं लेकिन किसी दूसरे अनजान आदमी को ना दे यह ठीक नहीं है

नये एटीएम को चालू करने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

  • बैंक डायरी (Bank Passbook) :– बैंक डायरी का हम इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि इसमें आपको खाता नंबर चाहिए तो अगर आपको खाता नंबर याद है तो डायरी की कोई जरूरत नहीं है नहीं तो आपके पास में बैंक पासबुक उसे वक्त जिस वक्त आप एटीएम मशीन पर पिन जनरेट कर रहे हैं वहां आपके पास में होनी चाहिएl
  • मोबाइल नम्बर लिंक:- अगर अगर आपके बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप अपने एटीएम को एक्टिवेट बिल्कुल नहीं कर सकते इसलिए आपके बैंक खाते के अंदर मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए अगर लिंक नहीं है तो आप अपनी ब्रांच में जाकर अपना मोबाइल नंबर लिंक करवा सकते हैं।
  • एटीएम कार्ड:- जिस वक्त आप पेटीएम मशीन पर यह प्रक्रिया करने जा रहे हैं उसे वक्त आपको आपके पास अपना एटीएम कार्ड होना चाहिए जिससे हम डेबिट कार्ड भी कहते हैं।
  • मोबाइल पास हो:- जो मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से लिंक है वह आपके पास में होने चाहिए क्योंकि उसमें ओटीपी आने वाले हैं जो आपको उसे वक्त चाहिए अगर आपके पास में नहीं है तो आप जिसके पास में उनको पूछ सकते हैं वैसे आपके पास में है तो और भी बेहतर रहेगा।
  • उसी बैंक का एटीएम मशीन हो:– कई लोगों को एसबीआई के एटीएम को चालू करना है और वह पहुंच जाता है एचडीएफसी एटीएम मशीन में तो ऐसा नहीं होगा आप जिस भी बैंक का एटीएम कार्ड एक्टिवेट करना चाहते हैं आपको इस बैंक के एटीएम मशीन में जाना होगा तभी आप ऐसा कर पाएंगे चाहे कौन सी भी बैंक हो।
  • तो दोस्तों इन बातों का आपको ध्यान रखना है तभी आप इसको चालू कर सकते हैं

एटीएम मशीन से नया एटीएम कैसे चालु करे

तो आपको सबसे पहले यह सारे जो भी कागजाज हमसे बताइए है उनको लेकर एटीएम मशीन पर चला जाना है हम इस आर्टिकल में SBI Naya ATM PIN Kaise Bnaye इसके बारे में आपको बता रहे हैं बाकी सभी बैंकों का प्रोसेस सेमी है तो आप इसको जान ले तो आपका चाहिए कौन सी भी बैंक में खाता हो आपको एटीएम चालू करने में कोई परेशानी नहीं होने वाली हैं

स्टेप:1 सबसे पहले आपको अपने एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन में डालना हैl

स्टेप:2 जब आप एटीएम कार्ड को मशीन में डालोगे तो सबसे पहले आपके सामने भाषा चयन के लिए बोला जायेगा तो आप अपने अनुसार सलेक्ट कर ले जैसा निचे दिख रहा है।

naya-atm-kaise-chalu-kare
भाषा का चयन करें

स्टेप:3》 अब आपके सामने पांच आॅप्शन नजर आयेगें जिसमें आपको बायीं तरफ निचे PIN GENERATE पर क्लिक करना है।

naya-atm-kaise-chalu-kare

स्टेप:4》अब आपसे अपने बैंक का खाता नंबर मांगा जाएगा तो जल्दी-जल्दी अपने बैंक का खाता नंबर डालें और Press if Correct पर क्लिक करें।

naya-atm-kaise-chalu-kare

स्टेप:5》इसके बाद Please Enter Your 10 Digit Mobile Number लिखा मिलेगा इसमें अपने बैक खाते से लिंक मोबाइल नम्बर डालना है और Press if Correct पर क्लिक करना है।

naya atm chalu kaise kare
naya atm chalu kaise kare

स्टेप:6》यह करने पर आपका PIN GENERATION की रिक्वेस्ट Successfully पूरी हो जायेगा और एक पर्ची मशीन से निकलेगी उसी के साथ आपके लिंक मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी आयेगा यह OTP Digit में होकर एल्फाबेट में लिखा होगा आपको यह ध्यान रखना है । जैसे 1532 आता तो SMS में लिखा मिलेगा Your On Time Password :- one five three two आपको इसका मुख्य रूप से ध्यान रखना है।

अब आपको ATM Card को मशीन से निकाल लेना है और कुछ सेकण्ड Wait करना है SMS का कही बार को तुरन्त आ जाता पर 10% केश में टाइम लग सकता है। आपका काम अभी खत्म नही हुआ है।

स्टेप:1》 अब आपको पुनः ATM Card को मशीन अन्दर डालना है और कुछ सेकण्ड Wait करना है तो आपके सामने फीर भाषा सलेक्ट का Option आयेगा तो हिन्दी या English में से किसी एक का चयन करें ।

स्टेप:1》 अब फीर वही Option नजर आयेंगे आपको पर अबकी बार PIN GENERATE पर क्लिक ना करके BANKING पर क्लिक करना है ।

naye atm ko kaise chalu kare

स्टेप:1》बैंकिग पर टिक करने पर आपके सामने 6 आॅप्शन नजर आयेगें आपको दायीं साइड में सबसे निचे PIN CHANGE पर क्लिक करना है।

स्टेप:1》 अब आपको 10 से 99 के बीच कोई भी नम्बर डालना है और YES पर क्लिक करना है।

naya atm kaise chalu kare

स्टेप:1》 इसके बाद आपके सामने Please Enter Your Current PIN लिखा आयेगा यहाँ पर आपको SMS में मिला और चार डिजीट का OTP यहाँ डालना है।

naya atm kaise chalu kare

स्टेप:1》 इसके बाद आपको Enter Your New PIN का आॅप्शन का आयेगा जहां आपको वो चार नम्बर डालना है जो आप अपने एटीएम का नया पिन बनाना चाहता है।

naya atm kaise chalu kare

स्टेप:1》अब आपको Re-Enter New Pin में वही सेम पिन डालना है जो उपर डाले है ।

naya atm kaise chalu kare

स्टेप:1》 अब आपको नये पिन बनने का प्रोसेस पूरा हो जायेगा और आपको Successfully का मैसेज आयेगा और पर्ची निकलेगी ।

स्टेप:1》 आप उसी वक्त अपने नये पिन को Balance Enquiry या Cash Withorawal के जरिये चैक भी कर सकते हो की पिन सही से बना है या नही।

घर बैठे मोबाइल से Naya ATM Kaise Chalu Kare

इसमें आपको जो पहला प्रसोस आपने मशीन पर किया है जिसमें मोबाइल पर ओटीपी आया था वो आप घर बैठे कर सकते है । बाकी दूसरा प्रोसेस तो आपको एटीएम पर जाकर ही करना पङेगा ।

  1. इसके लिए आपको अपने बैक खाते से लिंक मोबाइल नम्बर से एक मैसेज भेजना होता है ।
  2. जो भेजना है 565676 पर l
    कैसे भेजना है यहाँ पर समझे

Massage में सबसे पहले अंग्रेजी के बड़े अक्षरों (DIGIT) में आपको लिखना है PIN और एक स्पेस छोङकर अपना खाता नम्बर के आखरी चार डिजिट और फीर एक स्पेस छोङकर अपने ATM CARD के उपर जो 16 अंको का नम्बर होता है उसके के लास्ट चार डिजीट और भेज देना है 567676 पर ।

उदाहरण के लिए
जैसे आपका खाता नम्बर है 1000000010001 और एटीएम कार्ड नम्बर है 1111 2222 3333 4444 तो आपको मैसेज में इस तरहा लिखना है ।

PIN 0001 4444 और भेजना है 567676 पर ।

यह मैसेज भेजने का बाद आपको वापिस बैक से एक SMS उसी वक्त या कुछ समय बाद आयेगा जिसमें आपकी डिजिट का एल्फाबेट नम्बर मिलेगा जैसा आपने ATM मशीन पर जाकर करना बताया था वैसा।

इसके बाद आपको ATM पर चले जाना है और जो हमने दुसरी बार कार्ड डालकर आगे का प्रोसेस बताया था सेम उसी को फाॅलो करना है

Net Banking से नया एटीएम कैसे चालु करे: ATM PIN Generate By NetBanking

इसके लिए आपके पाम Net Banking होना जरूरी है तभी आप पिन बना पायेंगे वैसे नेट बैंकिग आप कुछ स्टेपकमें बना सकते है । अब आपको निचे गये स्टेप को फोलो करना है। :-

  • सबसे पहले गुगल पल जाकर लिखना है SBI Net Banking तो सबसे पहले जो लिंक आयेगा आपको उस पर क्लिक करना है ।
  • यह करने आपको एक Continue to Login लिखा मिलेगा आप उस टिक करें ।
sbi-net-banking-se-cheque-book-request
  • अब आपने नेट बैंकिग का Username और Password डालना है और निचे Captcha डालकर Login पर क्लिक है।
  • यह करने पर आपके लिंक मोबाइल पर एक ओटीपी आयेगा जिसको Enter OTP वाले काॅलम में डालकर Proceed पर क्लिक करें ।
  • यह करने पर आपके आपके Homepage पर पहुँच जाओगे जहां पर आपको बायीं तरफ उपर तीन लाइन दिखाई देगी आपको उस पर क्लिक करना है।
  • यहाँ पर छ नम्बर पर e-Services का आॅप्शन है आपको उस पर क्लिक करना है ।
net-banking-se-naya-atm-kaise-chalu-kaise-kare
एटीएम पिन जनरेट कैसे करें
  • इसके बाद आपके सामने बहुत सारे ओप्सन दिखाई देगे आपको सबसे पहले आॅप्शन Debit Card Services पर क्लिक करना है ।
net-banking-se-naya-atm-kaise-chalu-kaise-kare
atm ko activate kaise kare
  • अब दो Option नजर आयेगें इसमें ATM cum Debit Card पर क्लिक करना है ।
net-banking-se-naya-atm-kaise-chalu-kaise-kare
  • अब फीर से सात अगल अलग-अलग आॅप्शन मिलेंगे इनमें आपको ATM Pin Generation पर क्लिक करना है।
net-banking-se-naya-atm-kaise-chalu-kaise-kare
एटीएम कोड कैसे बनाएं
  • तो आपको Verify के लिए दो Option मिलेगें
  1. Using One Time Password (OTP)
  2. Using Profile Password
    इसमें आपको जो सही लगे वो सलेक्ट करें अगर प्रोफाइल पासर्वड याद है यो उसको डालकर आगे बढे नही तो पहला OTP वाला Select करें और ओटीपी डालकर Submit करें ।
  • फीर आपको अपना Account Number सलेक्ट करना है और Continue पर टिक करना है।
  • अपने आपका अब तक जितने भी एटीएम कार्ड इस खाता नम्बर पर अभी तक इस्यु हुवे है आपको नजर आयेंगे आपको वो ATM सलेक्ट करना जो अभी आपको नया मिला है। वो आप कार्ड नम्बर के जरिये पहचान सकते है। और Submit पर क्लिक करना है।
  • अब आपको दो छोटे-छोटे काॅलम नजर आयेंगे इसमें आपको वो दोनो में वही चार नम्बर डालना है जो आप नये पिन बनाना चाहते है और Submit पर क्लिक करना है।
net-banking-se-naya-atm-kaise-chalu-kaise-kare
net-banking-se-naya-atm-kaise-chalu-kaise-kare
  • यह करते ही आपके सामने New ATM Pin Number has been updated Successfully का मैसेज दिखाई देगा । और आपके नया एटीएम चालू हो जायेगा ।
net banking se naya atm kaise chalu kaise kare

कस्टमर केयर से बात करके घर बैठे Naya ATM Kaise Chalu Kare

अब हम जो तरिका आपको बताने वाले है यह बहुत ही आसान है और इसमें आपको ना तो इन्टरनेट की जरुरत पङेगी और ना ही Android Mobile की अगर आपके पास सिम्पल Keyped मोबाइल है तो भी आप एक काॅल करके घर बैठै अपने एटीएम कार्ड का Pin Generate कर सकते है तो चलिए Step By Step आपको पुरी प्रकिया से रूबरू करवाते है।

इसके लिए निचे दिए गए स्टेप को फाॅलो करें

  • सबसे पहले तो आपको इन्टरनेट या अपनी Bank Passbook से बैक कस्टमर केयर का नम्बर पता कर लेना है ।
  • उसके बाद अपने बैक में लिंक मोबाइल नंबर से उस पर काॅल करे ।
  • काॅल करने पर सबसे पहले आपसे भाषा चयन का बोला जायेगा की
    हिन्दी के लिए 1 दबाए
    अग्रेजी के लिए 2 दबाए
  • तो आप यह संख्या दबाकर भाषा का चयन कर सकते है।
  • उसके बाद उसमें अलग जानकारी के लिए बोला जायेगा की यह Key दबाए जिसमें एक यह भी आयेगा की पिन उत्पन्न( PIN Generate ) के लिए यह Key दबाएं।
  • उसके बाद उसमें अलग जानकारी के लिए बोला जायेगा की यह Key दबाए जिसमें एक यह भी आयेगा की पिन उत्पन्न( PIN Generate ) के लिए यह Key दबाएं।
  • तो आपको वो Key दबानी है अपने मोबाइल में यह करने पर आपको बोला जायेगे की कृपा अपना कार्ड नम्बर दर्ज करें तो आप अपना 16 अंको का CARD NUMBER अपने मोबाइल में दर्ज करें ।
  • उसके बाद अपको बोला जायेगा की अपनी जन्म तिथि दर्ज करे तो आपको Date of Birth दर्ज करनी है ।
    उदाहरण:- जैसे आपकी जन्म दिनांक है 01/06/1994 तो आपको मोबाइल में 01061994 दर्ज करना है ।
  • फीर आपसे बोला जायेगा की कृपा अपने कार्ड की समाप्ति तारिख (Expiry Date) दर्ज करें ।
  • तो आपको अपने कार्ड के उपर जो VALID UPTO आगे Date लिखी होती है उसको दर्ज करना है वो कैसे जैसे आपके Debit Card की Expiry Date 01/25 है तो आपको उसमें दर्ज करना है :- 0125 ठिक है।
  • फीर आपसे बोला जायेगा की आपके मोबाइल पर आने वाले OTP CODE को दर्ज करे
    जिसमें आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक Massage आयेगा जिसमें ओटीपी लिखा मिलेगा उसको भी आपको दर्ज कलना है।
  • उसके बाद बोला जायेगा की आफ जो पिन बनाना चिहते है वो दर्ज करें तो आपको वो चार डिजिट में गुप्त नम्बर डालना है जो आप अपने ATM CARD का पिन रखना चाहते ।
  • इसके बाद एक फीर से वही पिन दुबरा दर्ज करना है ।
  • उसके बाद आपको यह बोला जायेगा की आपका पिन सफलतापूर्वक जनरेट हो चूका । तो दोस्तो आप इस तरहा घर बैठे अपने एटीएम को चालू कर सकते है और नया पिन बना सकते है वो भी बिना बैंक जाये।

आज आपने क्या सिखा

तो दोस्तों इस लेख में हमने जाना नया एटीएम कैसे चालू करे , जिसमे ATM चालू करने के आपको 4 तरीके आपको बताये है . जिसमे पहला तरीका एटीएम मशीन से एटीएम पिन बनाना बतया दूसरा घर बैठे Naya ATM Kaise Chalu Kare , कस्टमर केयर से बात करके

अंतिम में हमने आपको वो तरीका बताया जिसमे आप घर बैठे Internet Banking के जरिएँ आपको एटीएम पिन जनरेट कैसे करें यह सब बताया ,

तो हम उम्मीद करते है की यह आर्टीकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा और आपको पसंद आया होगा अगर आया है तो निचे काॅमेट बाॅक्स में अपनी राय देना ना भुले।

और आपको एटीएम चालू करने में कोई समस्या आ रही तो आप हमे Comment Box में लिखकर जरुर पूछ सकते है हम आपकी जरुर मदद करेंगे।

यह भी पढ़े:- यूको बैंक का एटीएम पिन कैसे बनाएं (2024)

एसबीआई बैंक से ऑनलाइन चैक बुक मंगाए घर बैठे

Leave a Comment