RMGB Bank Statement Kaise Nikale – राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले

Bank Statement जिसकी हमें बहुत जगह जरूरत पङती है। मैने अक्सर अपनी RMGB शाखा में देखा है की लोग यहाँ आकर बोलते है सर हमें 3 महिने 6 महिने का Statement निकाल कर दो फीर अधिकारी बोलता है कल आना आज सर्वर नही चल रहा , प्रिन्टर खराब है पर अगर उसी Statement को आप घर बैठे मोबाइल से डाउनलोड कर सकते है। तो वहा जाकर धक्के खाने और अपना समय खराब करने की क्या जरूरत है। ऐसे में हम आपकी सुविधा के लिए आज आपको बताने वाले है की RMGB Bank Statement Kaise Nikale तो हमारे इस लेख की अंतिम लाइन तक हमारे साथ बने रहियेगा तभी आप इसको सही से समझ पायेंगे

Bank Statement की जरुरत और उपयोगिता

स्टेटमेट हर खाताधारक के लिए बहुत जरूरी है जो लोग ज्यादा लेनदेन करते है उनके लिए Passbook Entry करवाना हर बार संभव नही है। Bank Statement से आप अपने खाते पर नजर रख सक सकते है की आपने इस महिने कितने पैसे निकाले , कितने जमा किए , कितना आपको ब्याज मिला , कौनसे चार्ज के कितने रूपये आपके बैंक खाते कटे है। आपने कोई वस्तु , उपकरण , वाहन Finance करवाया है उसकी किस्ते अगर आपके बैंक से कट रही है तो आप पता लगा सकते है की कितने पैसे काटे जा रहें है कोई एक्टरा चार्ज तो नही लिया जा रहा है। वैसे भी Bank Statement आपको बहुत जगह काम आता है मुख्य रूप से जब आप कोई Loan ले रहे है तो । उस वक्त आपका Bank Statement देखा जाता है उसी के अनुसार आपको लोन दिया जाता है।

इसमें आपको UPI Transaction , एटीएम कार्ड से निकाले गए पैसे हर वो ट्राक्जैक्सन मिल जायेगा जो आपने अपने खाते में किए है। जितने आपने पैसे खाते से निकाले थे जिनते जमा किए थे सभी लेने देन मिल जायेगा.

RMGB Bank Statement Online निकाला जा सकता है इसकी जानकारी बहुत सारे खाताधारको को नही है। उनको इसके लिए बैंक जाना है पङता है बैंक वाले बोलते है भाई Net Banking के जरिये Download कर लो वो बोलते है सर हम पता नही है । पर अब आपको कोई टेन्सन लेने की जरूरत नही है क्योकी हम आपको बहुत ही आसान तरिके से बताने वाले है की Rajasthan Marudhara Gramin Bank का Bank Statement कैसे निकाले ।

RMGB Bank Statement के लिए क्या क्या-चाहिए

  1. आपका Mobile Banking आइडी बनी हुई होनी चाहिए अगर नही बनी है तो आप 5 मिनट में बना सकते है।
  2. खाते में मोबाइल नम्बर लिंक हो।
  3. आपके पास Android Mobile होना चाहिए जिसमें Internet हो।

RMGB Bank Statement Kaise Nikale – राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले

अब हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं जिनको आपको ध्यान से फॉलो करना है बड़े आराम से राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक का बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते हैं वह भी घर बैठे मोबाइल से तो चलिए शुरू करते।

  • सबसे पहले मोबाइल में RMGB Mobile Banking ऐप को Install कर ले।
rmgb bank statement kaise nikale
rmgb bank statement kaise nikale
  • अब आईडी बनी है तो Login MPIN डालकर लाॅगीन हो जाए। नही तो अपनी मोबाइल बैंकिग आईडी बना ले ।
  • Login होने के बाद आप इनके Homepage पर पहुँच जाओगे जहां पर आपको My Account पर क्लिक करना है । जैसा निचे फोटो में इन्टरफस दिख रहा है।
rmgb bank statement kaise nikale
rmgb bank statement kaise nikale
  • इस पर क्लिक करने पर आपको दो आॅप्शन नजर आयेगें • Account Summary •Account Statement आपको Account Statement पर क्लिक करना है। जैसा निचे दिख रहा है।
rmgb bank me statement kaise nikale
rmgb bank statement download pdf download
  • अब आपको अपना Account नम्बर नजर आयेंगा अगर आपके RMGB में Current Account और Saving Account दोनों है तो आप जिस भी खाते का Statement निकालना चाहते है उसको सलेक्ट करें । नही तो कुछ करने की जरूरत नही है ।
  • उसके बाद Transactions For में अपको सलेक्ट करना है की आप कितने दिनो का Bank Statement निकालना चाहते है।
  • तो इसमें अगर आपको तीन महिन का चाहिए तो Current Period पर क्लिक करें । अगर इससे ज्यादा महिने का चाहिए तो Specific Period का चयन करें ।
  • यह चयन करने पर निचे From Date और To Date का Option मिलेगा जिसमें आप अपने अनुसार Time Period को सलेक्ट कर सकते है।
  • यह सब सलेक्ट करने के बाद अगर आपको RMGB Bank Statement सिर्फ़ देखना है तो Fomat Type में View पर सलेक्ट रहने दे और निचे View पर क्लिक करें अगर आपको अपने Statement की PDF डाउनलोड करनी है Format Type में PDF का चयन करें और निचे Download पर क्लिक करें ।
  • डाउनलोड पर क्लिक करते ही आपका Bank Statement आपके मोबाइल में PDF Format में डाउनलोड हो जायेगा । जिसको आप प्रिन्टर से निकाल सकते है अपने घर पर अगर Printer हो तो नही तो किसी भी Emitra या CSS या Computer Service Center पर इसको निकलवा सकते है।
rmgb bank statement kaise nikale
rmgb bank statement download kaise kare

तो दोस्तो है ना बहुत ही आसान जो काम आप 2 मिनट में घर बैठे मोबाइल से कर सकते है उसके लिए बैक की लाइनो में लगने की क्या जरूरत है।

निष्कर्ष ( Conclusion)

आज के इस छोटे से उपयोगी आर्टिकल में हमने आपको बताया की RMGB Bank Ka Statement Kaise Nikale जिसमें हमनें घर बैठे मोबाइल से स्टेटमेंट निकालना आपको बताया है अगर आपको Technically रूप से कोई परेशानी इसमें आ रही है तो हमें Comment में पुछ सकते है। बाकी Banking से सम्बंधित आपको कोई और जानकारी चाहिए वो भी हमारे साथ जरूर शेयर करें ।

Leave a Comment