राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें || RMGB Bank Me Mobile Number Change Kaise Kare

अगर आपका भी राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक में खाता है । चाहे Saving Account हो या Current Account जिसमें मोबाइल नम्बर लिंक नही है । या फीर जो मोबाइल नम्बर जुङे हुवे है वो बंद हो चूके है जिसके चलते अक्सर आप गुगल पर सर्च करते रहते है की अपने RMGB Bank Me Mobile Number Kaise Jode तो अब इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको यह सर्च करने की कभी जरूरत नही पङेगी। मोबाइल से RMGB में खाता कैसे खोले

क्योकी आज के इस बहुत इनफॉर्मेटिक आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें या फीर RMGB Bank Me Mobile Number Change Kaise Kare तो आपने विजिट किया Banking Kaise Kare पर जहां मिलती है आपको Banking से सम्बंधित लेटेस्ट और महत्वपूर्ण जानकारियां तो चलिए शुरू करते है।

आपने जब RMGB में खाता खुलवाया होगा उस वक्त मोबाइल नम्बर शायद नही मांगा जाता हो या फीर आपने दिए नही तो हम आपको मोबाइल रजिस्टर का पूरा प्रोसेस बताने वाले है या फीर आपने जो मोबाइल नम्बर दिए वो गलत थे , या वो बंद हो चूके, या सीम कार्ड कोई दूसरा काम ले रहा उस वक्त आपको अपने RMGB Bank के Account में Mobile Number Change करने की जरूरत है जो भी आपको इसी आर्टिकल में विस्तारपूर्वक बताने वाले है तो हमारे साथ शुरू से लेकर अंत बने रहियेगा तभी आप समझ पायेंगे rmgb bank mobile number registration online और Offline बैंक में जाकर

खाते में मोबाइल नंबर का रजिस्टर होना कितना जरूरी है यह तो आपको पता होना चाहिए आजकल बैंक से संबंधित सारी सूचनाओं आपके मोबाइल पर मिलती है मोबाइल के जरिए आप नेट बैंकिंग यूपीआई डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट यह सब कुछ कर सकते हैं बिना लिंक मोबाइल नंबर आप किसी भी अन्य बेनिफिट्स को नही इस्तेमाल कर सकते है।

मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर या चेंज किया जाता है यह तो हम आपको बताएंगे ही बताएंगे लेकिन सबसे पहले हम आपको यह बता देते हैं की मोबाइल नंबर आपके खाते से लिंक होना कितना जरूरी है नीचे हम आपको वह पॉइंट्स बताएंगे जो यह साबित करने वाले हैं की मोबाइल का जुङा होना कितना जरूरी है।

आपके RMGB बैंक में मोबाइल नम्बर कितना जरूरी है इसके फायदे

  1. खाते की हर अपडेट मिलना :- अगर आपके राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक के खाते में अगर मोबाइल नंबर लिंक है तो बैंक से संबंधित आपको सभी सूचनाओं मोबाइल पर मिलती रहती है लेकिन अगर मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ नहीं रहेगा बैंक से संबंधित आपको कोई भी अपडेट नहीं मिलती है जिसके कारण आपको कुछ भी पता नहीं चलता है कि आपके खाते से कितने पैसे निकाले हैं कितने आपने जमा करवाए है
  2. एटीएम कार्ड से आंनलाइन पेमेन्ट:– अगर आपके आरएमजीबी बैंक खाते में मोबाइल नंबर रजिस्टर होंगे और आपको उसे खाते का एटीएम मिला हुआ है तो आप अपने एटीएम से कोई भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं जैसे एजुकेशन फीस , ऑनलाइन सामान खरीदना , कोई भी पेमेंट ऑनलाइन करना यह सब कुछ आप कर सकते हैं।
  3. अगर राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक का मोबाइल बैंकिंग इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके अकाउंट से मोबाइल नंबर रजिस्टर होना बहुत जरूरी है नहीं तो आप मोबाइल बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते आपको पता है मोबाइल बैंकिंग से आप एटीएम ऑर्डर कर सकते हैं चेक बुक आर्डर कर सकते हैं अब बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते हैं अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं यह सब कुछ कर सकते हैं लेकिन यह तभी संभव है जब आपके खाते से मोबाइल नंबर रजिस्टर हो।
  4. मिस्ड कॉल से बैलेंस चेक करना :- अगर आपके पास में बड़ा वाला एंड्राइड मोबाइल नहीं है सिर्फ कीपैड मोबाइल है तो भी आप अपने खाते का बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट घर बैठे जान सकते हैं पर इसके लिए आपके खाते से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए हर बैंक का एक नंबर आता है जिस पर बैंक में रजिस्टर नंबर से कॉल किया जाता है कॉल ऑटोमेटिक कट हो जाता है फिर आपके मोबाइल में मैसेज आता है जिसमें आपके खाते का बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट में सब दिखाई देता है पर इसके लिए नंबर लिंक करना चाहिए।
  5. खाते की हर गतिविधि पर नजर :- अगर आपके आरएमजीबी बैंक के खाते की हर गतिविधि पर अगर नजर रखना चाहते हैं तो आपके मोबाइल नंबर बैंक में जुड़वाना पड़ेगा तभी आपके खाते की हर अपडेट मिलने वाली है।

RMGB बैंक में जाकर मोबाइल नम्बर रजिस्टर कैसे करें : RMGB Bank Me Mobile Number Change Kaise Kare

सबसे विश्वसनीय सही तरीका तो यही है कि आप बैंक में जाकर मोबाइल नंबर लिंक करवा सकते हैं इसमें ज्यादा कुछ नहीं करना है आपको बस एक आवेदन फॉर्म भरना होगा और अगर बैंक वाले मांग रहे हैं तो एक एप्लीकेशन लिखनी होगी साथ में आधार कार्ड और एक अन्य आईडी प्रूफ बैंक पासबुक की फोटो कॉपी लगानी है और उसे फॉर्म को जमा कर देना है तो आपका मोबाइल नंबर तुरंत अपडेट हो जाएगा या फिर आप चेंज करना चाहते हैं वह भी हो जाएगा। Form PDF डाउनलोड करें

RMGB Bank में Mobile Number Change के लिए डाॅक्युमेन्ट

  1. बैंक पासबुक
  2. आधार कार्ड
  3. पहचान पत्र/पासपोर्ट/नरेगा जाॅब कार्ड/पैन कार्ड इनमें से कोई एक
  4. मोबाइल नम्बर
  5. आवेदन फाॅर्म
  6. ऐप्लीकेशन
  7. पासपोर्ट साइज फोटो

आपको अपनी ब्रांच में जाकर KYC का फाॅर्म लेना है यह Form दो पेज का होगा जिसकी फोटो और PDF दोनो हम आपको निचे देने वाले है ।

RMGB Bank Me Kyc Form कैसे भरें

rmgb bank me mobile number change kaise kare
rmgb bank me mobile number change kaise kare
rmgb bank me mobile number change kaise kare
rmgb bank me mobile number change kaise kare

स्टेप:1सबसे पहले फॉर्म पर अपना फोटो चिपका दे

स्टेप:2》सबसे पहले तो आपको CIF Number का काॅलम मिलेगा जिसमें CIF Number भरना यह आपकी बैक पासबुक में मिल जायेगा अगर नही मिलता है तो खाली छोङ दे ।

स्टेप:3》अब अपना नाम भरना जैसा आपके आधार कार्ड और बैंक डायरी में हे ।

स्टेप:4》निचे खाता संख्या भरें जो आपको बैक डायरी में लिखा मिल जायेगा ।

स्टेप:5》पेशा प्रकार में :- आप जो भी काम करते है उसको टिक करना है।

स्टेप:6》वार्षिक आय में अपनी सालाना income भरना है।

स्टेप:7》पहचान जानकारी  निचे पैन नम्बर का काॅलम मिलेगा उसमें अपना पैन कार्ड संख्या भरें।

स्टेप:8》यदि पैन नम्बर नही है तो आपको Form 60 भरना होगा आपको ज्ञात होना चाहिए की हम मोबाइल नम्बर के साथ पूरी केवाईसी करने का फाॅर्म भरना बता रहे है।

स्टेप:9》अब निचे अलग-अलग Document कै नाम आयेंगे अगर आपने पैन कार्ड दिया है तो पैन कार्ड पर टिक करें।

स्टेप:10》निचे 3. नम्बर में वर्तमान/स्थायी पते का विवरण इसमें आप , वोटर आईडी कार्ड , पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा जाॅब कार्ड, पासपोर्ट इनमें जो आपके पास है उसको टिक करें । निचे जो जिस दस्तावेज को टिक किया है उसके नम्बर डालने है उसके जस्ट आगे आधार नम्बर का काॅलम है उसको भी भर दे।

स्टेप:11निचे फीर आधार कार्ड नम्बर का काॅलम मिलेगा उसमें भी आपको आधार संख्या भरनी है।

स्टेप:12》अब 3.1 में वर्तमान/स्थायी पता विवरण में आप अपना Address भरें ।

स्टेप:13》अब आपको 4 नम्बर पाॅइन्ट पर आना जो सबसे महत्वपूर्ण है इसमें आपको मोबाइल नम्बर का काॅलम मिलेगा जहां पर आपको आप अगर First Time Mobile Number Register कर रहे तो भी जो नम्बर जोङना है वो डाले अगर Change करना है तो जो नया नम्बर जोङना चाहते है वो डाले ।

स्टेप:14》इसके निचे ई-मेल आईडी वाले काॅलम में आपके पास अगर Email आईडी है तो डाल दे।

स्टेप:15》इसके बाद पहले पेज के आखिर में 4 नम्बर पाॅइन्ट पर आवेदन घोषणा लिखी मिलेगी इसके निचे दिनांक का काॅलम है उसमें आपको वो तारिख डालनी है जिस दिन आप यह फाॅर्म भर रहे है । इसके जस्ट सामने स्थान का काॅलम है उसमें आपको अपनी जगह का नाम भरना है।

स्टेप:16》अब पहले पेज के सबसे निचे दायीं तरफ आवेदक के हस्ताक्षर /अंगूठे का निशान ऐसा लिखा मिलेगा तो आप अगर हस्ताक्षर करना चाहते है तो Signature करें नही तो अंगूठा लगाए।

स्टेप:17》अब दूसरे पेज में आपको कुछ भी नही भरना है ।

स्टेप:18》 आपका फॉर्म कंप्लीट भर चुका है अब इसमें आपके ऊपर जो हमने डॉक्यूमेंट बताया है वह लगते हैं और अगर बैंक वाले एप्लीकेशन लिखने का बोल रहे हैं तो नीचे हम आपको एप्लीकेशन लिखना भी बता रहे हैं वह भी आपके साथ में लगानी है और वह सब बैंक काउंटर पर जमा करना है।

राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक मोबाइल नम्बर रजिस्टर ऐप्लीकेशन: RMGB Mobile Change Application in Hindi

सेवा में
श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक शाखा मणू , लाङनू , नागौर, राजस्थान

विषय:- अपने राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक के खाते में मोबाइल बदलने हेतू

महोदय
आपसे सादर नम्र निवेदन है की में धर्मराज परिहार आपके राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक का खाताधारक हूं । जिसका खाता संख्या ××××××××× यह है। जिसमें मेरे मौजूदा मोबाइल नम्बर यह ××××××××× लिंक है। पर यह मेरा मोबाइल नम्बर अब बंद हो चूका है जिसके कारण बैंक से सम्बंधित कोई भी सुचना मुझे नही मिलती है इसलिए में अपने इसे खाते में मेरा नया मोबाइल नम्बर ×××××××××× यह जोङना चाहता हूँ ।

अतः आपसे निवेदन है की मेरे खाते में अपना नया नम्बर ×××××××××× जोङने की कृपा करें ।

हस्ताक्षर:-……………………………………………………………………………………………………. दिनांक:- 25-05-2024

खाता धारक का नाम:- धर्मराज परिहार
बैंक खाता संख्या:- ×××××××××
मोबाइल नम्बर:-×××××××××
पता:- xyz , xyz xyz

RMGB Online Mobile Number Change Kaise Kare – आंनलाइन मोबाइल नम्बर कैसे जोङे

  1. सबसे पहले अपने Gmail Account पर जाना है ।
  2. वहां पर जाकर आपको RMGB Bank की Email पर एक मैसेज भेजना है।
  3. Subject में लिखना है Mobile Update Request in Rajasthan Marudhara Gramin Bank
  4. अब Name लिखकर अपना पूरा नाम लिखे जो बैंक रिकाॅड में है
  5. इसके बाद Old Number लिखकर उसके आगे पहले जो नम्बर लिंक थे वो डाले
  6. निचे New Number लिखकर अपने नये वाले मोबाइल नम्बर डालना है।
  7. अब सबसे निचे ऐसा लिखे Request:- Please Change my Mobile Number in Rajasthan Marudhara gramin Bank
  8. हम उदाहरण देख कर आपको फीर मेसेज टाइम करना बताते जैसे मेरा नाम Rajesj Mishra तो में ऐसे मेसेज लिखूंगा
  9. Account Holders Name :- Rajesh Mishra Account Number:- ××××××××××× Old Mobile Number:- ××××××××× New Mobile Number:- ×××××××××××
  10. यह मेसेज भेजना के बाअः आपके मोबाइल पर अगर Successfully का Massage आता है तो आपके मोबाइल नम्बर रजिस्टर हो जायेगें अगर नही होते है तो आप हमारे उपर बताया का माध्यम बैंक में जाकर फाॅर्म भरकर मोबाइल नम्बर लिंक करवाये।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें || RMGB Bank Me Mobile Number Change Kaise Kare

जिसमें हमने आपको rmgb bank mobile number registration online के बारे बताया और बैंक में जाकर राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें वह भी बताया तो दोनों तरीके बताएं आपको जो पसंद है आप उसको फॉलो कर सकते हैं वैसे सबसे विश्वसनीय तरीका तो बैंक में जाकर ही है

कई भ्रमित कर रहे हैं और बता रहे हैं कि आरएमजीबी की नेट बैंकिंग से आप मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हैं लेकिन दोस्तों मैं आपको पक्का बता दूं मैं खुद उसे ले रहा हूं नेट बैंकिंग आप राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक की मोबाइल बैंकिंग से ना तो मोबाइल नंबर रजिस्टर कर सकते हैं नहीं चेंज कर सकते हैं इसलिए ऐसे भ्रमित करने वाले आर्टिकल से सावधान रहें हमने तो वही तरीका बताया है जो जेनुइन है

हम उम्मीद करते हैं कि राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपको बेहतर लगी है तो कमेंट बॉक्स में अपना ओपिनियन बताना ना भूले और बैंकिंग से संबंधित आपको कोई अन्य जानकारी चाहिए वह भी हमारे साथ में जरूर शेयर करें।

Leave a Comment